Holi Essay – होली निबंध in Hindi

Holi Essay Hindi

Holi Essay hindi – होली निबंध

होली के त्योहार के बारे में अपने स्कूल जाने वाले बच्चों को एक आसान और साधारण निबंध या भाषण के द्वारा वर्णंन कीजिये। होली हमारे लिये सांस्कृतिक और पारंपरिक उत्सव है जिसे हम सभी बेहद खुशी के साथ मनाते है। तो, चलिये अपने नन्हें-मुन्नों को इस बारे में जानकारी देते है।

~ Holi Shayari In Hindi 2018 ~

Holi Essay Hindi
Holi Essay Hindi 

Holi Essay Hindi

होली रंगों का त्योहार है जिसे हर साल फागुन के महीने में (मार्च) हिन्दू धर्म के लोग बड़ी धूमधाम से मनाते है। उत्साह से भरा ये त्योहार हमारे लिये एक दूसरे के प्रति स्नेह और निकटता लाती है। इसमें लोग आपस में मिलते है, गले लगते है और एक दूसरे को रंग और अबीर लगाते है।

इसदौरान सभी मिलकर ढ़ोलक, हारमोनियम तथा करताल की धुन पर धार्मिक और फागुन गीत गाते है। इस दिन पर हमलोग खासतौर से बने गुजिया, पापड़, हलवा, पानी-पूरी तथा दही-बढ़े आदि खाते है। होली उत्सव के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है।

~ Holi wishes, status in hindi

होली के पर्व से अनेक कहानियाँ जुड़ी हुई हैं। इनमें से सबसे प्रसिद्द कहानी है प्रहलाद की। माना जाता है कि प्राचीन काल में हिरण्यकश्यप नाम का एक अत्यंत बलशाली असुर था। उसने अपने राज्य में ईश्वर का नाम लेने पर ही पाबंदी लगा दी थी।

अपने पुत्र प्रहलाद की ईश्वर भक्ति से क्रुद्ध होकर हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका को आदेश दिया कि प्रहलाद को गोद में लेकर आग में बैठे। होलिका को वरदान प्राप्त था कि वह आग में भस्म नहीं हो सकती। हिरण्यकश्यप के आदेशानुसार आग में बैठने पर होलिका तो जल गई पर प्रहलाद बच गया। ईश्वर भक्त प्रहलाद की याद में इस दिन होली जलाई जाती है।

Miss you status in hindi

होली का त्योहार फाल्गुन मास की शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस दिन संध्या के समय होली – दहन होता है। बसंत पंचमी के दिन से ही लड़कियों का ढेर एकत्रित करना प्रारम्भ कर दिया जाता है जिसमें इज़ दिन आग लगाई जाती है। लोग अग्नि के चारों और परिक्रमा करते हैं, नाचते- गाते हैं, आपस में गले मिलते हैं तथा नये अनाज की बालों को भूलकर एक – दूसरे को सद्भाव एवं मित्रता के प्रतीक के रूप में वितरित करते हैं।

Happy Holi Status, massege, wishes 2018

होलिका – दहन से अगला दिन दुल्हैंडि या फाग का होता है। इस दिन प्रात: काल से दोपहर तक बच्चे- बूढ़े, युवक- युवतियाँ सभी रंग खेलते हैं। चारों ओर रंग तथा गुलाल उड़ता दिखाई पड़ता है। कहीं बच्चे पिचकारी मार रहे हैं तो कहीं ग़ुब्बारे, कहीं युवक एक – दूसरे के गालों पर गुलाल लगाकर मस्ती में नाच रहे हैं, तो कहीं युवतीयों की टोली ढोलक- मजीरे बजाती हुई नाचती दिखाई दे रही है।

Love Cute Status In Hindi

गलीयों, बाज़ारों तथा सड़कों पर जिधर देखिय मस्ती, अल्लास एवं आनन्द का सागर हिलोरें मारना हूया दिखाई पड़ता है। लोग धर्म, जाति, सम्प्रदाय, वर्ण आदि के भेदभावों को भुलाकर एक- दूसरे के गले मिलते हैं। इस दिन ऊँच- नीच, अमीर- ग़रीब, शिक्षित- अशिक्षित आदि का प्रार्थ्क्र्य मिट जाता है। प्रेम, एकता एवं सोहार्द ही होली के प्राण हैं। ब्रज की होली तो अत्यन्त प्रसिद्ध है।

Attitude Status For Boy 2018 * Killer Status*

कुछ लोग इस दिन की पवित्रता को शराब, भाँग आदि पीकर अपवित्र करते हैं। वे गुलाल आदि की जगह तेल के रंग, तारकोल, कीचड़, गोबर आदि का प्रयोग करते हैं और अभद्र प्रदर्शन करते हैं जिससे अनेक बार हर्ष विषाद में बदल जाता है तथा होली के पुनीत आदर्शो पर चोट लगती है। हमारे कर्तव्य है कि हम ऐसे कुकृत्यों से दूर रहें तथा हर्षोल्लास, एकता एवं मिलन के इस पावन पर्व को प्रेमपूर्वक मनायें।

About the author: Indi New

वेलकम to Indi New- indias hindi site हमारा प्रयास हमेशा से ही यही रहा है की हम आपके लिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी हिंदी में प्रदान करे। सारी जानकारी आपकी पसंदीदा भाषा हिंदी में हो इसका हमने खयाल रखा है।. किसी जानकारी में अगर आपको कोई दिक्कत हो, तो कृपया हमसे संपर्क करे।

Related Posts

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *