PMEGP Scheme Kya Hai, PMEGP Scheme की पूरी जानकारी हिंदी में.

PMEGP Scheme Kya hai :- Prime Minister Employment Generation Programme (PMEGP) scheme को Indian government ने 2008 साल में launch किया था. दर असल pmegp scheme को credit-linked subsidy programme के नाम से भी वर्णन किया जा सकता है. pmegp scheme , Rural Employment Generation Programme (REGP) और Pradhan Mantri Rozgar Yojana (PMRY) के combination से बनायीं गयी है. pmegp scheme को Khadi and Village Industries Commission (KVIC) ने स्थापित किया है और KVIC directorates यह योजना का कारोबार सभालती है. pmegp loan के जरिये भारतीय युवओंको उद्योग/व्यापर करने में बढ़ावा दिया है.

PMEGP Scheme kya hai all details
PMEGP Scheme kya hai 

क्या आपको PMEGP के अंतर्गत scheme की जानकारी है? जानिए इसमें कितना loan मिलता है, किस business के लिए, rate of interest, apply, eligibility, sbi और अन्य bank क्या मदद करती है | पढ़े लिखे लोगो को job दिलाने के लिए Center और State Government ने कई तरह के  योजनाएं निकाली है और इन्ही योजनाओं में से एक योजना का नाम है PMEGP (Prime Minister employment Generation Program) । इसके जरिये लोगो की बेरोजगारी दूर हो सकती है । देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सतत और स्थायी रोजगार के अवसर को पैदा करने के लिए इस योजना को लागू की गई है । यही नहीं सूक्ष्म क्षेत्र में उच्च क्रेडिट प्रवाह के लिए वित्तीय संस्थानों की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए भी इस योजना को लागू किया गया है ।

हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि PMEGP Scheme Kya Hai, और pmegp लोन ( scheme) details इन हिंदी।

येभी पढ़े:-

PMEGP Scheme Kya Hai?

भारत के नागरिकों के लिए सरकार ने एक योजना तैयार की है जिसका नाम PMEGP रखा गया है इस योजना के तहत हिंदुस्तान के हर एक इंसान को दो से 3000000 तक लोन मिल सकता है इस scame का मकसद अपने देश से बेरोजगारी को जड़ से खत्म कर देना है और रोजगार उपलब्ध कराना है इस योजना के बारे में बहुत कम ऐसे लोग हैं जिनको पता है कि भारत सरकार ने ऐसी योजना भी बनाई है जिससे बेरोजगारी खत्म हो सके और जिन लोगों को इस योजना के बारे में पता है वह लोग यह सोच रहे हैं कि यह लोग हमें कैसे मिलेगा तो चलिए आप लोगों को यह तो पता चल ही गया होगा कि भारत सरकार ने ऐसी योजना बनाई है अब हम यह जान लेते हैं कि कैसे हम इस loan को प्राप्त कर सकते हैं.

PMEGP Loan से कितना Loan मिलेगा?

pmegp loan के लिए अगर आप पत्र है तो आपको निचे लिखे गयो कयासों के आधार पर loan मिलेगा.

  • Open category के व्यक्ति को ग्रामीण विभाग में उद्योग शुरू करने 25% subsidy मिलेगी और शहरी विभाग में उद्योग शुरू करने 15% subsidy मिलेगी. इसमें आपको 10% cost खुद को जुटानी होगी.
  • Special Categiry (SC/ ST/ OBC/ Minorities/ Women, Physically handicapped, Ex-Servicemen, NER, Hill and Border areas etc) के व्यक्ति को ग्रामीण विभाग में उद्योग शुरू करने 35% subsidy मिलेगी और शहरी विभाग में उद्योग शुरू करने 25% subsidy मिलेगी. इसमें आपको 5% cost खुद को जुटानी होगी.

Eligibility to Apply For Loans 

यह जानना जरुरी है की कौन लोग इसमें apply कर सकते हैं ताकि इस योजना का लाभ उठा सके | इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी यहाँ पर दी गयी है :

  • जिन लोगो का 18 साल से ऊपर उम्र हो गया है वे सभी व्यक्ति PMEGP योजना में भाग ले सकते है ।
  • 35 साल से ज्यादा उम्र वाले इस योजना में भाग नहीं ले सकते है ।
  • जिस family का yearly income 24,000 रू. से कम है वे लोग भी इस योजना में भाग ले सकते है ।
  • इस योजना में भाग लेने वाले सभी धारक कम से कम 8 / 10 पास होना चाहिए तभी उन्हें loan मिल सकती है ।
  • मैट्रिक पास के अलावा ITI Passed सभी युवक, युवतियां व लगभग 6 month की अवधि का सरकारी technical course करने वाले भी इस लोन में हिस्सा ले सकते हैं । 

PMEGP  Loan (Scheme) Facility

इस योजना के तहत उपभोगता को 2 lakh से लेकर 25 लाख तक का loan मिलता है । किसी भी चीज की factory या Unit लगाने हेतु आप maximum 25 lakh रुपए तक का loan ले सकते है ।  वहीँ service sector के लिए 2 lakh से 10 lakh रुपए तक का loan लिया जा सकता है । इस loan की सबसे खास बात ये है कि इस loan के लिए आपको सिक्योरिटी तौर पर कुछ भी देने की आवश्यकता नहीं है और ली गई लोन की अदायगी आप किस्तों में भी कर सकते है । इसके तहत आप maximum 7 years में लोन चुका सकते है ।

  • Minimum Age: 18 Years
  • Minimum Education: 8 Pass
  • Loan Repayment Time: 3-7 Years
  • Loan Amount by Bank: 85-95%

इस योजना के अंतर्गत State Bank of India, BOI, IDBI और अन्य bank भी pmegp loan दे रही हैं | अधिक जानकारी के लिए आप नजदीकी bank branch से contact कर सकते हैं |

How To Apply 

  • इसके तहत loan के लिए apply करना है तो सबसे पहले आप “Khadi Gramodyog Ayog” के website – पर जाएँ या फिर  Online Application Form पर जाये , यह एक online application form है |
  • इस site पर जाने के बाद आपको इसके बारे में कुछ instruction दिए हुए दिखेंगे आप उस instruction को पढ़े और फिर online form भर कर submit कर दें । 

मुझे ख़ुशी है की pmegp Scheme Kya Hai की यह complete गाइड मै आप तक पहुंचा सका. इसी प्रकार की जानकारियों के लिए हमारा weekly emails को subscribe करना न भूले. आपके सवाल/समस्या निचे कमेंट में जरूर बताए.

Tags :- PMEGP Scheme Kya Hai Hindi

You May Also Like

About the Author: Indi New

वेलकम to Indi New- indias hindi site हमारा प्रयास हमेशा से ही यही रहा है की हम आपके लिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी हिंदी में प्रदान करे। सारी जानकारी आपकी पसंदीदा भाषा हिंदी में हो इसका हमने खयाल रखा है।. किसी जानकारी में अगर आपको कोई दिक्कत हो, तो कृपया हमसे संपर्क करे।

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *