Pradhan Mantri Mudra Yojana Full Guide In Hindi

आज हम बात करेगे Mudra loan कैसे प्राप्त करे. देश में Micro, Small & Medium Enterprises business के Financial Needs को complate करने के लिए indian goverment ने 15 april 2015 को Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) को start किया है. अगर आप अपना business शुरू करना चाहते है तो आप Mudra Loan ले सकते है और यह कैसे करना है इस बारे में हम आपको full guide करेगे लेकिन इससे पहेले आपको Mudra Bank yojana के बारे में विस्तार से बता देता हु.

Pradhan mantri mudra yojana
Pradhan mantri mudra yojana kya hai in hindi

अगर कोई आदमीं अपना कारोबार शुरू कर्मना चाहता है या फिर अपने business को बढ़ाना चाहता है तो वोह bank loan के लिए apply करता है. जो की बहुत ही hard process की होती है और इसमें आपको guarantee भी देनी पड़ती है. जिसके चलते कई सरे लोग bank loan लेने से कतराते है. इशी बात को धियान में रख कर bharat sarkar ने Small business को बढ़ावा देने के लिए Mudra (Micro Units Development Refinance Agency) Scheme को आजसे 2 साल पहेले शुरू किया था और आज mudra yojana के तहत कई सरे लोग फायदा उठा रहे है.

मुद्रा बैंक किस तरह अर्थव्यवस्था में अंतर पैदा कर सकता है ( mudra yojana)?

एनएसएसओ के 2013 के सर्वे के मुताबिक, तकरीबन 5.77 करोड़ लघु व्वयसायिक इकाइयां हैं। इनमें से ज्यादातर एकल स्वामित्व के तहत चल रही हैं। इनमें व्यापार, निर्माण, रिटेल और छोटे स्तर की अन्य गतिविधियां शामिल हैं। आप इसकी तुलना संगठित क्षेत्र और बड़ी कंपनियों से कीजिए जो 1.25 करोड़ लोगों को रोजगार देते हैं। स्पष्ट तौर पर इन लघु व्यवसायों के पोषण और दोहन की विशाल संभावनाएं हैं और सरकार भी इसे अच्छे-से समझती है। आज, इस क्षेत्र में न तो कोई नियामक है और न ही संगठित वित्तीय बैंकिंग प्रणाली से वित्तीय सहयोग या सहारा मिलता है।

मुद्रा योजना के लाभ – Benefits of Mudra Scheme

  • Scheme के तहत सामान्यत: बिना गारंटी (Without Guarantee) के Loan प्रदान किये जाते हैं.
  • Mudra loan के तहत Loan प्रदान करने में किसी भी तरह की Processing Fees चार्ज नहीं की जाती हैं.
  • मुद्रा लोन की पुनः भुगतान अवधि (Repayment Period) को 5 वर्ष तक बढाया जा सकता हैं.
  • Working Capital Loan को Mudra Card के द्वारा प्रदान किया जा सकेगा.

कोई भी भारतीय नागरिक या former जो किसी भी क्षेत्र (खेती के आलावा) में अपना Business शुरू करना चाहता हैं. या फिर अपने वर्तमान Business को आगे बढ़ाना चाहता हैं. और उसकी Financial Needs 10 लाख रूपये तक हैं. वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Mudra Loan Scheme) के तहत Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Mudra Loan Ke Prakar – मुद्रा लोन के प्रकार

Pradhan mantri mudra yojana के तहत छोटे मोटे businessman और दुकानदारो को loan की सुविधा तीन stage में दी गई है :-

  • शिशु loan योजना :-इस योजना में mudra bank के तहत 50,000/- के loan का नियम है, Shishu Loan के अनुसार ये loan उन लोगो को मिलता है. जो अपने business पहेले छोटे level से शुरू करने वाले है. यानि उन लोगो को mudra loan मिलेगा जो अपना business शुरू करना चाहते है और उनको पैसो की बहुत जरूरत है. Shishu Loan के अंतर्गत 50,000 तक का mudra bank loan देगी.
  • किशोर loan योजना:- इस yojana में loan की राशि 50,000/- से लेकर 5 lakh तक की हैं |
  • तरुण loan योजना:- इस योजना में 5lakh से 10 lakh तक का loan लिया जा सकता हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना किन किन लोगो के लिए है :-

यह loan केवल छोटे व्यापारियों के लिए ही है। अगर आपका एक उच्च कारोबार है  तो आप इस yojana से loan नहीं ले पाएंगे । इस loan को शैक्षिक उद्देश्य के लिए भी नहीं लिया जा सकता है ना हीं ये loan घर खरीदने के लिए लिया जा सकता है। जिन लोगो को वाणिज्यिक यानि की commercial use के लिए वाहन लेना है वो लोग ये loan ले सकते है लेकिन व्यक्तिगत यानि की personal use लिए जिन्हें वाहन लेना है वो ये loan नहीं ले सकते है।

Also Read:-

You May Also Like

About the Author: Indi New

वेलकम to Indi New- indias hindi site हमारा प्रयास हमेशा से ही यही रहा है की हम आपके लिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी हिंदी में प्रदान करे। सारी जानकारी आपकी पसंदीदा भाषा हिंदी में हो इसका हमने खयाल रखा है।. किसी जानकारी में अगर आपको कोई दिक्कत हो, तो कृपया हमसे संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *